To The Point Shaad

अंधविश्वासों से दूर करने व वैज्ञानिक चेतना पैदा करने के लिए गांव में तर्कशीलों ने किया कार्यक्रम

अंधविश्वासों से दूर करने व वैज्ञानिक चेतना पैदा करने के लिए गांव में तर्कशीलों ने किया कार्यक्रम

गांव लम्बी जिला सिरसा में पिछले कई दिनों से गांव वासियों राधेश्याम व ग्राम सरपंच ओमप्रकाश की मांग पर तर्कशील इकाई कालांवाली व डबवाली द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।लोगों में वैज्ञानिक चेतना पैदा करने के लिए व अंधविश्वासों से दूर करने के लिए मा शमशेर चोरमार ने कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए तर्कशील सोसाइटी सबंधित जानकारी दी।
उन्होंने बात रखते हुए कहा कि हमारे समाज में समय समय पर लोगों को भर्मित करने के लिए अफ़वाहें फैलाई जाती हैं।या किसी घटना को चमत्कार के रूप में पेश किया जाता है, जबकि दुनियां में कहीं भी किसी भी इंसान के पास कोई दैवीय शक्ति नहीं है।जो प्राकृतिक,वैज्ञानिक नियमों के विपरीत किसी घटना को अंजाम दे सके।अगर कोई दावा करता है तो उसे सोसाइटी द्वारा घोषित लाखों रु का ईनाम दिया जाएगा। घर-परिवार देश समाज की समस्याओं,बीमारियों का निदान किसी पूजा-पाठ या तंत्र-मन्त्र से नहीं बल्कि वैज्ञानिक विधियों,और व्यवस्था द्वारा अच्छी नीतियों,प्रबंधन द्वारा होनी है।
जगतार सिंघेवाला ने चोटी कटने,बिज्जू की घटनाएं,मूर्तियों द्वारा दूध पीना,कसरें आदि घटनाओं की वैज्ञानिक व्याख्या करके लोगों को जागरूक किया।


अजायब जलालआना ने वैज्ञानिक प्रयोगों,जादू के ट्रिक्स द्वारा चमत्कारों का पर्दाफाश किया। उन्होंने अपने ट्रिक्स के माध्यम से आसमान से राख पैदा करना,बिना दीया सलाई आग पैदा करना,जादूगरों द्वारा नजरबंद करने जैसी मनोवैज्ञानिक रिहर्सल करके उन्हें जानकारी से अवगत करवाया।उन्होंने कहा कुछ चालाक लोग धार्मिक पहनावा पहन कर सम्मोहन,मेडिटेशन के नाम पर आमजन का आर्थिक व मानसिक शोषण करते हैं।जबकि यह मनोविज्ञान की साधारण विधि है। जिससे मानसिक सम्मस्य ग्रस्त इंसान की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।
मा सुरिंदरपाल सिंह ने गांव वासियों को इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए धन्यवाद किया। वहां मौजूद लोगों द्वारा इस कार्यक्रम से प्रभावित होकर एक और बड़े तर्कशील नाटक मेले की मांग रखी गई जिसका आयोजन जल्दी किया जाएगा।

इस अवसर पर प्रगतिशील साहित्य की पुस्तक प्रदर्शनी लगाई गई। हरजिंदर सिंह,पुष्पिंदर सिंह,रणधीर सिंह,गुरसेवक सिंह टीम के साथ थे।इसके इलावा वहां गांव के पूर्व सरपंच साहिब मा रामजी लाल,राम हरदीप सिंह मटदादू,गांव निवासी व स्कूल के विद्यार्थी वहां शामिल थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *