To The Point Shaad

वरच्युस क्लब ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राजकीय स्कूल के अध्यापकों को वरच्युस शिक्षक गौरव अवार्ड से किया सम्मानित

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती की पूर्व संध्या पर वरच्युस क्लब द्वारा शनिवार को राजकीय संस्कृति मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रांगण में शिक्षक दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में सेकिंड लेफ्टीनेंट व पूर्व शिक्षक शशिकांत शर्मा ने शिरकत की।

मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रवजलित करने के बाद पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। क्लब के वरिष्ठ उपप्रधान मनोज शर्मा ने आए हुए अथितियों का गर्मजोशी के साथ मंच से स्वागत किया। उन्होंने कहाा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के विचारक थे। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में जो योगदान दिया, उसे ध्यान में रखते हुए उनके जन्मदिवस को ही हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते है। आज का दिन शिक्षकगण के अलावा हम सभी के लिए भी बहुत खास है, क्योंकि समाज और हमारे व्यक्तित्व निर्माण में इनका अहम योगदान है।

I
लेक्चरर इंद्रजीत ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षक का सम्मान ही राष्ट्र का सम्मान है क्योंकि शिक्षक राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। गुरु की शख्सियत से प्रभावित होकर ही विद्यार्थी अपने जीवन मे रंग भरता है। प्रबधक समिति के सदस्य जितेंद्र शर्मा ने क्लब की गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि शिक्षक समाज मे अनेक किरदारों को जन्म देता है। कच्ची मिट्टी के रूप में बच्चे स्कूल में आते है और सशक्त प्रहरी बन कर देश की सेवा करते है। क्लब सदस्यो ने क्लब के मुख्य सलाहकार स्व. आत्मा राम अरोड़ा को भी याद करते हुए उन्हें नमन किया। क्लब संस्थापक केशव शर्मा ने भी सभी शिक्षकों के लिए शुभकामना संदेश प्रेषित किया। इस बार क्लब की ओर से नए बने मॉडल संस्कृति स्कूल के सभी 51 शिक्षकों को वरच्युस शिक्षक गौरव अवार्ड से सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर शिक्षक शशिकान्त शर्मा को शिक्षा के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान हेतु शिक्षाविद स्व. श्री आत्मा राम मैमोरियल लाइफटाइम अचीवमेंट वरच्युस अवार्ड से सम्मानित किया गया। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि स्कूल में बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ उनका व्यक्तित्व निर्माण होता है। आज के दौर में बच्चो पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ऑन लाइन शिक्षा से सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि बच्चो को खेल व कला क्षेत्र में भी आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें। श्री शर्मा ने कहा कि जो समाज शिक्षक का सम्मान करता है उस समाज मे नैतिकता शिखर पर होती है। शिक्षक की आंख ही देखती है कि विद्यार्थी में कौन सा किरदार छुपा है।


कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रिंसिपल लक्ष्मण दास ने कहा कि क्लब ने शिक्षकों का सम्मान करके राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया है। ये विद्यालय डबवाली की धरोहर है, इस आंगन से बहुत किरदार जमाने मे गए है जिन्होंने इस बात को सार्थक किया है शिक्षा ही सेवा का माध्यम है। इस अवसर पर ढगा अकादमी के कलाकारों व विद्यार्थियों ने झूमर की शानदार प्रस्तुति से कार्यक्रम में लोक रंग भरे व संगीत गुरु यतिन वर्मा ने मधुबन खुश्बू देता है, गीत गा कर समय बांध दिया। रंगकर्मी संजीव शाद ने लॉफ्टर क्लास लगा कर सब को हास्य का रसपान करवाते हुए माहौल को खुशनुमा कर दिया। वहीं, सोनू बजाज ने प्रेरणादायक बातों व शेयरो शायरी से मंच संंचालन बखूबी किया। अंत मे क्लब प्रधान नरेश शर्मा ने सभी उपस्थित जनों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर रमेश सेठी, तरसेम गर्ग, सन्तोष शर्मा, गौरीशंकर शर्मा, प्रवीन सिंगला, स्कूल के शिक्षक व विद्यार्थीगण उपस्थित थे । वही 5 सितम्बर सम्मान समारोह के दूसरे चरण में virtuous भवन में virtuous परिवार की ओर आपने शिक्षक सदस्यो का सम्मान किया

इस अवसर पर लायन डॉ अशवनी सचदेवा मुख्यातिथि के रूप में आये व क्लब के सदस्य भी मौजूद रहे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *